• 573, Rajeev Nagar, Sonepat - 131001 (Haryana) INDIA

Women-Skills

हमारा प्रयास

सबका  साथ सबका विकास

महिला सशक्तिकरण क्या है ? महिला सशक्तिकरण को बेहद आसान शब्दों में परिभाषित किया जा सकता है कि इससे महिलाएँ शक्तिशाली बनती है जिससे वो अपने जीवन से जुड़े हर फैसले स्वयं ले सकती है और परिवार और समाज में अच्छे से रह सकती है। समाज में उनके वास्तविक अधिकार को प्राप्त करने के लिये उन्हें सक्षम बनाना महिला सशक्तिकरण है।

निसंदेह सहजता से हर एक दिन भिन्न-भिन्न भूमिकाएं जीते हुए, महिलायें किसी भी समाज का स्तम्भ है। हमारे आस पास महिलायें ,सहृदय बेटियां, संवेदनशील माताएं, सक्षम सहयोगी और अन्य कई भूमिकाओं को बड़ी कुशलता व सौम्यता से निभा रहीं है।

लेकिन आज भी दुनिया के कई हिस्सों में समाज उनकी भूमिका को नजरअंदाज करता है। इसके

चलते महिलाओं को बड़े पैमाने पर असमानता, उत्पीड़न, वित्तीय निर्भरता और अन्य सामाजिक बुराइयों का खामियाजा सहन करना पड़ता है। सदियों से ये बंधन महिलाओं को पेशेवर व व्यक्तिगत ऊंचाइयों को प्राप्त करने से अवरुद्ध करते रहे हैं।

Pratham Guru Crochet (PGC) कंपनी हस्तनिर्मित क्रोशिया की कला को सुदृढ़ करना चाह रही है। हम चाहते हैं कि दुनिया इस पूर्व कला की सराहना करे, एक नई रोशनी में – स्टाइलिश और समकालीन के रूप में।क्रोशिया क्या है? क्रोशिया एक डिजाइन हाउस और ब्रांड है जो हाल ही में शुरू हुआ था। हम अभिनव क्रोशिया उत्पादों को डिजाइन करते हैं और अपने कारीगरों के साथ काम करके उन्हें दस्तकारी करते हैं। हमारे उत्पादों को पी.जी.सी. ब्रांड के तहत चुनिंदा खुदरा स्टोरों के माध्यम से बेचा जाता है।

Empowerment includes the action of raising the status of women through education, raising awareness, literacy, and training and also give training related to self defense. Women’s empowerment is all about equipping and allowing women to make life-determining decisions through the different problems in society.